Sahara India Refund 2023 : सहारा इंडिया पैसे के लिए यहाँ से करे आवेदन

Sahara India Refund 2023 : सहारा इंडिया पैसे के लिए यहाँ से करे आवेदन

सहारा इंडिया में निवेशकों के लिए आ गई बड़ी खबर जिसने भी निवेशकों का सहारा इंडिया में पैसा फंसे हुए थे उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी भारत सरकार के द्वारा एक नई पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके माध्यम से सहारा इंडिया में फंसे आप के रुप में वापस आ जाएंगे इसके लिए बस आपको एक आवेदन करना होगा  हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है यदि आप लोगों ने भी सहारा इंडिया में निवेश किए थे और आपका पैसा खा चुका था तो आपके लिए खुशखबरी सहारा इंडिया में फंसा हुआ आपका पैसा अब वापस आ जाएगा भारत सरकार के द्वारा एक नई पोर्टल की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से आपको ऑनलाइन आवेदन देना होगा सहारा इंडिया से संबंधित आपको जानकारी वहां पर भरनी होगी और आपके जो सहारा इंडिया में पैसे फंसे हुए थे निवेश के रूप में वह आपको वापस मिल जाएंगे इसकी क्या प्रक्रिया है क्या सब डाक्यूमेंट्स लगेंगे आज किस आर्टिकल में आपको हम जानकारी देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य यदि आप लोग भी सहारा इंडिया में निवेश किए हुए तो अपडेट बहुत ही अच्छा अपडेट है।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने आज दिल्ली में सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया। पोर्टल का लक्ष्य सहारा समूह से जुड़े करोड़ों जमाकर्ताओं को उनके पैसे वापस पाने में मदद करना है। सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लिंक (mocrefund.crcs.gov.in), ऑनलाइन दावा प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज (जुलाई 2023): केंद्र सरकार ने आज सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में किया। यह पोर्टल सहारा समूह के करोड़ों जमाकर्ताओं को अपना पैसा वापस पाने का दावा करने में मदद करेगा।

Post Type Information
Post Name Sahara India Refund
Name Of Fund Sahara India
Official Site https://mocrefund.crcs.gov.in
Home Click Here
Join Telegram Click Here

Sahara India Refund Process

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने रिफंड पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा, सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में फंसे जमाकर्ताओं का पैसा वापस करने की प्रक्रिया सहारा रिफंड पोर्टल के लॉन्च के साथ शुरू हो गई है। इससे पहले 17 जुलाई को एक बयान में, सहकारिता मंत्रालय ने कहा था, “सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक सदस्यों/जमाकर्ताओं की उनकी वैध जमा राशि के भुगतान के लिए शिकायतों का समाधान करने के लिए, सहकारिता मंत्रालय ने माननीय में एक आवेदन दायर किया था।

Sahara India Refund Portal

भारत का सर्वोच्च न्यायालय. माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश दिनांक 29 मार्च, 2023 द्वारा निर्देश दिया था कि रु. सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं के वैध बकाया के भुगतान के लिए ‘सहारा-सेबी रिफंड खाते’ से 5000 करोड़ रुपये सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित किए जाएं। सहारा समूह की चार सोसायटियों – सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के योग्य जमाकर्ता सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं सहारा रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट का लिंक https://mocrefund.crcs.gov.in है। कितना पैसा वापस मिलेगा?

 

How much money will be refunded?

शुरुआती चरण में रिफंड पोर्टल जमाकर्ताओं को 5000 करोड़ रुपये तक का भुगतान करेगा। प्रत्येक जमाकर्ता पहले चरण में 10,000 रुपये का दावा कर सकेगा। लगभग 1 करोड़ 7 लाख निवेशक रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और शुरुआती चरण के दौरान 10,000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं। कुल 4 करोड़ जमाकर्ता 10,000 रुपये तक का दावा करने के पात्र हैं। दावा करने के लिए जमाकर्ताओं का आधार उनके मोबाइल नंबर और बैंक खातों से जुड़ा होना चाहिए। जमा रसीदें भी प्रदान की जानी चाहिए। रिफंड की आगे की प्रक्रिया के लिए जमाकर्ताओं को एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा, उसे भरना होगा और पोर्टल पर दोबारा अपलोड करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!