Rojagar Loan 2023 : सरकार दे रही है रोजगार के लिए पैसे ऐसे होगा आवेदन

Rojagar Loan 2023 : सरकार दे रही है रोजगार के लिए पैसे ऐसे होगा आवेदन

किसी भी देश की बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर कई सारे ऐसे योजनाओं की शुरुआत करते हैं जिनमें रोजगार शुरू करने हेतु कैसे प्रदान किए जाते हैं या पैसा फिल्म के रूप में आपको दिए जाते हैं आज किस आर्टिकल में आपको इन्हीं कुछ योजनाओं के बारे में बताएंगे जिम आपको रोजगार लोन दिए जाएंगे जिस देश से बेरोजगारी मिल सके।

यदि आप लोग खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं और रोजगार शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार और राज्य सरकार के कई सारी योजनाएं हैं जिनमें आपको रोजगार हेतु अरविंद प्रदान की जाती है यदि आप रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से अंतिम तक पढ़े इसमें कई सारी योजनाओं के बारे में आपको बताया जाएगा जिस योजना के अंतर्गत आपको स्वयं का रोजगार शुरू करने हेतु ऋण प्रदान की जाती है आपको जानकर खुशी होगी यह ऋण में आपको सब्सिडी और कम से कम ब्याज पर दिया जाएगा।

Post Type Loan
Name of Post Rojagar Loan 2023
Name of Scheme Rojagar Loan 2023
Authority Central Government / State Government
Location All India
Mode Offline & Online
Notice Click here
Home Page Click here
Join Telegram Click here

केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारी की दर को अधिक देखते हुए रोजगार से जुडी योजनओं को आरम्भ करती हैं। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की घोषणा 2019 में कर दी गयी थी। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उम्मीदवार को कम ब्याज पर 2 लाख तक का ऋण देगी। Pradhan Mantri Rojgar Yojana में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी लांच की गयी है। जिस में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा आपको रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा। योजना में एसटी,एसएसटी वर्गों को आरक्षण दिया गया है और उन महिलाओं को भी आरक्षण दिया गया है।

रोजगार लोन हेतु लगाने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • रोजगार का पूरा विवरण
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विकलांग सर्टिफिकेट ( यदि लागू हो तो )
  • भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र

PM Mudra Loan

भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री Mudra Loan Yojana (PMMY) की शुरुआत की गयी थी। इस योजना का मकसद छोटे-छोटे कारोबारियों को अपना नया काम शुरू करने या पहले से ही शुरू किये गए व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बैंको के माध्यम से Rs.50000/- से दस लाख रुपये तक के लोन देने की व्यस्था की गयी है। यह एक गरीब लोन योजना है, जिसके तहत सरकार द्वारा छोटे कारोबारियों को बैंक से आसान शर्तो में ऋण देने की व्यस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ( बिहार)

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने बड़ी पहल शुरू की है.  राज्य सरकार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (Mukhyamantri Udyami Yojana) के तहत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों को आर्थिक मदद कर रही है।

नोट : रोजगार हेतु लोन लेने के लिए और भी कई साड़ी योजनाए भारत सरकार और राज्य सरकार चलती है ताकि अधिक से अधिक युवाओ को लोन मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!