Bandhan Bank Self Group Loan : बंधन बैंक दे रही है महिलाओ को कुटीर उद्योग के लिए लोन

Bandhan Bank Self Group Loan : बंधन बैंक दे रही है महिलाओ को कुटीर उद्योग के लिए लोन

बंधन बैंक के द्वारा महिलाओं को घरेलू छोटे रोजगार शुरू करने हेतु ऋण प्रदान करती है यह रेन स्वयं सहायता समूह के द्वारा बंधन बैंक से दिया जाता है स्वयं सहायता समूह गांव के ही 8 से 10 महिलाओं की ग्रुप होती है जिसे स्वयं सहायता समूह का नाम दिया जाता है इन्हीं ग्रुप की महिलाओं को खुद का घरेलू छोटे-मोटे रोजगार प्रारंभ करने के लिए बंधन बैंक के द्वारा ऋण प्रदान की जाती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की जानकारी देंगे। स्वयं सहायता समूह अब हर गांव में होता है जो 10 से 12 महिलाओं का समूह होता है। यह समूह गांव में नई – नई जानकारी देते है , गांव की महिलाओं को जानकारी मिलती है जिससे वे नए – नए आइडिया से पैसे कमा सके। इस स्वयं सहायता समूह से आप रोजगार भी कर सकते हैं। इस समूह को कई कामों के लिए पैसे मिलते हैं। तो आप स्वयं सहायता समूह को कितना पैसा मिलेगा इसकी जानकारी ले सकते हैं।

Post Type Loan
Name Of Post  Bandhan Bank Loan
Name Of bank Bandhan Bank
Process Offline
Location India
official Site Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

महिलाएं बंधन बैंक में खाता रख सकती हैं और व्यावसायिक प्रयासों के साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकती हैं।घर के लिए ऋण,विवाह ऋण, आदि। महिलाओ को उनकी आत्मनिर्भरता के लिए छोटे छोटे उद्योगों में महिलाओं को सक्षम बनाने और उनका सहयोग करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी में Bandhan Bank के द्वारा महिलाओं के लिए Bandhan Bank loan या Bandhan Bank महिला ग्रुप loan की शुरुआत की गई है जिसे महिला ग्रुप loan, grouping loan या micro banking loanभी कहा जाता है। स्वयं सहायता समूह का गठन तीन महीना होने के बाद समूह को 1500 की धनराशि भारत सरकार की तरफ से दिया जाता है। उसके बाद जब समूह को बने हुए 6 महीने होता है तो सरकार समूह को 15000 रूपये देती है। उसके बाद समूह की जो महिलायें रोजगार करना चाहती है उनको 50000 से 110000 तक का ऋण बैंक द्वारा देती है। तो समूह से आप इतना पैसा ले सकते हैं। इसके लिए आपके समूह का नाम लिस्ट में होना चाहिए। तो आप लिस्ट अवश्य चेक करें।

Bandhan Bank Loan

स्वयं सहायता समूह को चलाने के लिए सरकार समूह को कुछ धनराशि देती है जिससे समूह आसानी से चल सके। सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह को 1500 से 110000 तक की धनराशि प्रदान करते हैं। इसे अलग – अलग करके दिया जाता है तो आप इस आर्टिकल से इसकी जानकारी विस्तार से ले सकते हैं। स्वयं सहायता समूह से महिलाओं को रोजगार करने का मौका मिलता है। इससे महिलाएं भी अपने परिवार की मदद कर सकती हैं। तो आप इसकी सभी जानकारी इस यहाँ से ले सकते हैं।

Bandhan Bank Loan Process

  • वेतनभोगी/स्व-रोज़गार पेशेवर/स्व-रोज़गार
  • आयु: न्यूनतम – वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए – 21 वर्ष; स्व-रोज़गार के लिए – 23 वर्ष
  • ऋण परिपक्वता के समय अधिकतम – 60 वर्ष; स्व-रोज़गार के लिए – 65 वर्ष 
  • वेतनभोगी – मासिक आधार पर मुख्य खाते में न्यूनतम 1 लेनदेन (ग्राहक प्रेरित) आवश्यक है। मुख्य खाता वेतन खाता नहीं हो सकता है
  • एसईपी/एसईएनपी- मासिक आधार पर न्यूनतम 1 डेबिट और 2 क्रेडिट ट्रांसेक्शन (ग्राहक प्रेरित) या पिछले 12 महीनों में 12 क्रेडिट ट्रांसेक्शन आवश्यक है। (केवल मुख्य खाते में)

Bandhan Bank Loan document

  • पहचान और पते का प्रमाण – पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार
  • एक ताज़ा तस्वीर  
  • वेतनभोगियों के लिए पिछले तीन महीनों की वेतन पर्ची और 1 वर्ष के लिए फॉर्म -16
  • स्व-रोज़गार के लिए आय, बैलेंस शीट और पी एंड एल खाते की गणना के साथ पिछले 2 वर्षों का आईटीआर
Apply Process Click Here
official Site Click Here
Home Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!