हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

SSC GD Admit Card 2024 : आ गई खुशखबरी एसएससी जीडी एडमिट कार्ड यहाँ से होगा डाउनलोड

SSC GD Admit Card 2024 : आ गई खुशखबरी एसएससी जीडी एडमिट कार्ड यहाँ से होगा डाउनलोड

हेलो आप सभी का स्वागत है यदि आप लोगों ने भी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा लिए जाने वाले एसएससी जीडी परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहा है तो आपको बता दे अब आपका इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाली है एसएससी जीडी भर्ती 2024 का एडमिट कार्ड किस दिन आएगा और आप लोग किस प्रकार उसे डाउनलोड कर पाएंगे उसके बारे में आज किस आर्टिकल में आपको जानकारी देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप लोग बड़े ध्यान से अंत तक पढ़े।

भारतीय सेना में सेना सामान्य ड्यूटी (जीडी) एक महत्वपूर्ण पद है जो राष्ट्रीय सुरक्षा में अहम भूमिका निभाता है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी जीडी परीक्षा इस पद के लिए उम्मीदवारों को एक अच्छा अवसर प्रदान करती है। एसएससी जीडी परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो सेना सामान्य ड्यूटी (जीडी) पद के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक परीक्षण के बाद चयन किया जाता है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य देश की सुरक्षा में योगदान करने के इरादे रखने वाले उम्मीदवारों को चयन करना है।

Post TypeAdmit Card
Name Of PostSSC GD Admit Card 2024
No. Of post26,146
Exam DateFeb/March, 2024
Official Sitehttps://ssc.nic.in/
Join telegramClick Here

जैसा की हम सभी जानते है की एसएससी जीडी भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू है इस भर्ती के तहत कुल 26,146 पदों पर भर्ती की  जाने वाली है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2023 से शुरू कर दी गई है। और आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2023 है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिय आवेदन करना चाहते है वह इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Important Dates of SSC GD Admit Card 2024

Dates Events
Online Apply Start Date24 November, 2024
Online Apply Last Date31 December, 2024
SSC GD Admit Card Release DateFeb/March, 2024
SSC GD Exam DateFeb/March, 2024
SSC GD Answer KeyNotify Soon
SSC GD ResultNotify Soon
SSC GD Physicla TestNotify Soon

परीक्षा की प्रक्रिया:

  1. ऑनलाइन पंजीकरण: इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है।
  2. प्रारंभिक परीक्षा: उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होता है जिसमें वे अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य ज्ञान, मानसिक योग्यता और शारीरिक परीक्षण की चरणों के लिए तैयारी करते हैं।
  3. मुख्य परीक्षा: प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में भाग लेना होता है, जिसमें उन्हें लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के लिए तैयारी करनी होती है।
  4. चयन प्रक्रिया: मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के बाद चयन किया जाता है।

जीडी की जिम्मेदारियां:

जीडी के पद पर चयनित होना एक गर्वनिय मौका होता है जिससे व्यक्ति देश की सुरक्षा में सीधे रूप से योगदान कर सकता है। इस पद के संवाहक भारतीय सेना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वे विभिन्न राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यों में शामिल होते हैं।

SSC GD Constable Vacancy Details 2024

ForcesVacancies
BSF6174
CISF11025
CRPF3337
SSB635
ITBP3189
AR1490
SSF296
Total26,146

एसएससी जीडी परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड के बारे में बात करें तो जैसा कि आप लोग को पता है कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन में एसएससी जीडी परीक्षा 2024 का आयोजन फरवरी या मार्च 2024 को किया जा सकता है वही एडमिट कार्ड के बारे में बात करें तो एडमिट कार्ड परीक्षा से लगभग 10 दिन पहले जारी किए जाते हैं एडमिट कार्ड से जुड़ी पाल-पाल की अपडेट पाने के लिए इस वेबसाइट को आप फॉलो करते रहें इस वेबसाइट पर आपको समय-समय पर एसएससी जीडी एग्जाम 2024 से जुड़ी जानकारी मिलते रहेगी

Admit Card LinkClick Here
Official SiteClick Here
Home PageClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!