हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan Yojana Pension : प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी को मिलेंगे पेंशन जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana Pension : प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी को मिलेंगे पेंशन जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को अब प्रधानमंत्री किसान पेंशन भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान योजना केंद्र सरकार ने किसानों के लिए शुरू किया था इस योजना में किसानों को सालाना ₹6000 की राशि मिलती है इसके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब हर महीने पेंशन का लाभ मिलेगा या लाभ पीएम किसान मंधन योजना के तहत दिया जा रहा है।

यदि आप लोग प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है आपके लिए खुशखबरी आई हुई है प्रधानमंत्री किसान योजना के जितने भी लाभार्थी हैं उन्हें अब प्रधानमंत्री किसान योजना पेंशन भी मिलेगा यह पेंशन पीएम किसान मंधन योजना के तहत दिया जाएगा। आज किस आर्टिकल में आपको इसी से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Post TypeSarkari Yojana
Name of PostPM Kisan Yojana Pension
Name of SchemePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Scheme TypeGovernment
TypePension
Amount3000
Mode of PaymentOnline
TelegramClick Here

देश में करोड़ों किसानों को पीएम योजना का लाभ मिल रहा है। यह योजना किसानों की आमदनी को बढ़ाने और आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिलता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है। सके अलावा इस योजना में किसानों जिनकी आयु 60 साल से ज्यादा है उन्हें हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त ही ऑटोमेटिक पीएम मानधन योजना में भी पंजीकरण हो जाता है। इसके बाद 6,000 रुपये पीएम किसान योजना का लाभ मिलने के साथ किसानों को 3,000 रुपये का पेंशन लाभ भी मिलता है।

पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना एक मंथली पेंशन स्कीम है। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पेंशन का लाभ दिया जाता है। हर महीने किसान के अकाउंट में 3,000 रुपये की राशि पेंशन के तौर पर आती है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र के व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करने होते हैं। पीएम किसान मानधन योजना एक मंथली पेंशन स्कीम है। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पेंशन का लाभ दिया जाता है। हर महीने किसान के अकाउंट में 3,000 रुपये की राशि पेंशन के तौर पर आती है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र के व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करने होते हैं।

Status CheckClick here
E Kyc ProcessClick here
Official SiteClick here
Join TelegramClick here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!