हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 : तीन बड़े बदलाव हुए

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 : तीन बड़े बदलाव हुए

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने आगामी बोर्ड परीक्षा 2023 जो की इंटर व मैट्रिक की होनी है। उसमे विद्यार्थियों की सुविधा अनुसार तीन बड़े बदलाव किया। जो की जानना बहुत ही जरूरी यदि आप आने वाले समय में बिहार बोर्ड से कक्षा 10वी या 12वी की परीक्षा देने वाले। चलिए आपको बताते हैं क्या है वो तीन बड़े बदलाव इसके लिय आपको ये पोस्ट आखिर तक पढ़ने होंगे जहां पूरी विस्तार से बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए किए बदलाव को बताया गया। इस पोस्ट को अपने दोस्तो को भी शेयर करे।

बिहार बोर्ड 2023 तीन बदलाव 

तीनो बदलाव आने वाले बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़ी है। पहला बदलाव :-  ये बदलाव डायरेक्ट आपके होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर है जिसमे की वस्तुनिष्ठ प्रश्न की संख्या कम कर दी गई। जिसका बहुत बड़ा असर आपको बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट में देखने को मिलेगा। बिहार बोर्ड ने पिछले दो साल से चल रहे परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। आपको बता दे की पहले को पैटर्न था वो कोरॉना के कारण पठन पाठन बाधित होने के कारण लागू किया गया था क्यूंकि अब कोरोना काल पूरी तरफ से समाप्त हो गया है इसलिए बोर्ड ने इस पैटर्न को अब बदल दिया है और एक नया पैटर्न लागू किया है जी की 2023 में होने वाली परीक्षा से लागू रहेगा । बिहार बोर्ड के नए परीक्षा प्रारूप में कुछ बदलाव किया है। जिसमे से की अब प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या कम कर दिया गया है। ऑप्शन वाले प्रश्नों की संख्या अर्थात अब दोगुने ऑप्शन के साथ प्रश्न नहीं रहेंगे अबसे प्रश्न पत्र में आब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या 60 होगी जिसमे आपको 50 का जवाब देना होगा और जिसके लिए 50 अंक निर्धारित किए गय है। और जिस भी विषय में प्रैक्टिकल एग्जाम हैं उसमे आपको 48 ऑब्जेक्टिव प्रश्न रहेंगे और 40 का आपको जवाब देने होंगे जिसके लिए 40 मार्क्स निर्धारित किया गया 

दूसरी बड़ी बदलाव :- बिहार बोर्ड की ओर से हुई दूसरी बदलाव आपके स्कूल की सिस्टम से है। जहां पहले स्कूल में बोर्ड कक्षाओं की एक भी जांच परीक्षा नही होती थी। अब नए बदलाव के तहत बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूल में आपका तीन जांच परीक्षा होगी उसके बाद ही आप बोर्ड परीक्षा 2023 या आगे की परीक्षा में सामिल हो पायेंगे । इसके साथ ही आपको सेंटअप परीक्षा भी देने होंगे।

तीसरी बदलाव:-  तीसरी बदलाव बहुत ही बड़ी है जो आने वाले समय में बिहार बोर्ड की परीक्षा का पूरा सिस्टम ही बदल जाएगा। इसके लिय अभी सुझाव मांगे जा रहे है। जिसमे अच्छा सुझाव के लिय इनाम भी रखा गया है। अभी तक बदलाव की घोषण नही हुई जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी जैसे ही कोई अपडेट आयेगा आपको बता देंगे इसके लिए आप मेरे टेलीग्राम चैनल से जुड़ जाए।

              Join Telegram Now

 

1 thought on “बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 : तीन बड़े बदलाव हुए”

  1. Pingback: Sentup Exam Admit Card 2023 - BSEB 24

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!